AD

Breaking News
recent

LockDown 5.0 दिशानिर्देश: क्या खुलने की संभावना है, बंद रहें? ( HINDI )

कोरोनावायरस लॉकडाउन 5.0 दिशानिर्देश: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से बात की, उन्होंने जमीन पर कोविद -19 स्थिति का जायजा लिया, और 31 मई से परे लॉकडाउन के विस्तार पर उनके विचार मांगे



जैसे-जैसे मई का महीना करीब आ रहा है, भारत कोरोनोवायरस महामारी के कारण लगाए गए अपने देशव्यापी तालाबंदी के पांच चरण में प्रवेश करना चाहता है। देश ने सबसे पहले 24 मार्च को लोगों की आवाजाही और गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया था। तब से, देश में प्रतिबंधों को छोड़कर, प्रतिबंध धीरे-धीरे कम हो गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से बात की। उन्होंने कोविद -19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए 31 मई को तालाबंदी के विस्तार पर अपने विचार मांगे - तालाबंदी 5.0।

पहले संकेत में कि लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ। प्रमोद सावंत को स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह कहते हुए उद्धृत किया, "गृह मंत्री अमित शाह के साथ टेलीफोन पर बातचीत, लॉकडाउन 15 दिनों तक बढ़ने की संभावना है।"



इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 1 जून से शुरू होने वाले श्रापों को कम करने की घोषणा की है, जिससे पूजा स्थलों को एक समय में अधिकतम दस व्यक्तियों के साथ खोला जा सके और किसी भी बड़े उत्सव या त्योहारों के आयोजन पर रोक लगाई जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के सभी कार्यालयों को 8 जून से 100 प्रतिशत की शक्ति के साथ संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, उन्होंने कहा कि सभी मामलों में सामाजिक भेद का पालन किया जाना चाहिए।

हालांकि सरकार को लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी करना बाकी है, यहाँ हम जानते हैं:
* हवाई सेवाएं: लॉकडाउन 5.0 में अधिक यात्रा मार्ग खुलने की संभावना है। फिलहाल, जबकि सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को देश के किसी भी हवाई अड्डे पर उड़ान भरने की अनुमति दी है, निर्णय के आधार पर ऑपरेटरों को छोड़ दिया गया है - पिछले सप्ताह में, मेट्रो मार्गों की तुलना में गैर-मेट्रो मार्गों की मांग काफी अधिक रही है।

जैसा कि हवाई यात्रा फिर से शुरू हुई, सरकार के पास महानगरों से महानगरों को जोड़ने वाले मार्गों पर तय समर शेड्यूल की एक तिहाई क्षमता तक सीमित उड़ानें थीं और जो महानगरों को गैर-महानगरों से जोड़ते थे, वे सप्ताह में 100 से अधिक प्रस्थान करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के संबंध में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगस्त से पहले "अच्छी प्रतिशत" उड़ान शुरू हो सकती है।

लॉकडाउन 5.0 दिशानिर्देश दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक बुजुर्ग महिला को रखा गया है। 25 मई को भारत में फिर से शुरू हुई घरेलू उड़ानें। (एक्सप्रेस फोटो: ताशी तोब्याल)
* ट्रेन सेवाएं: रेलवे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में वापस जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रहा है। 28 मई तक, 3,736 ट्रेनों ने कुछ 50 लाख फंसे श्रमिकों को पहुँचाया। इनमें से लगभग 40 फीसदी ट्रेनों में गुजरात और महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार तक के मजदूर आते हैं।

1 जून से, रेलवे 100 जोड़ी मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू करना चाहता है, जिसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसके बाद, ट्रेन सेवाओं के अगले सेट में एसी श्रेणी की सेवाएं होने की संभावना है।

* इंट्रा-स्टेट बसें और मेट्रो सेवाएं: कुछ राज्यों ने पहले ही अंतर-राज्य बसें शुरू कर दी हैं, जैसे ओडिशा और आंध्र प्रदेश। अन्य राज्य 1 जून के बाद सूट का पालन कर सकते हैं। महानगरों के संबंध में, सेवाएं सीमित तरीके से शुरू हो सकती हैं, कम क्षमता, सामाजिक दूरी, प्रत्येक स्टेशन पर लंबे समय तक रुकने आदि के साथ।

* दुकानें, बाजार, मॉल: गैर-जरूरी सामान बेचने वाली दुकानों को तब खोलने की अनुमति दी गई जब भारत ने चौथे चरण के लॉकडाउन में प्रवेश किया। लॉकडाउन 5.0 और अधिक दुकानें खोल सकता है, यहां तक ​​कि बाजारों में भी। शॉपिंग मॉल पर अभी तक कोई शब्द नहीं आया है। कई दुकानें जो बाजार क्षेत्रों में फिर से खोली गई हैं, वे विषम-समान आधार पर चल रही हैं।

लॉकडाउन 5.0 दिशानिर्देश दुकानें चंडीगढ़ के सेक्टर 17 बाजार में मंगलवार, 19 मई, 2020 को फिर से खुलेंगी। (एक्सप्रेस फोटो: जसबीर माली)
* जिम, मूवी थिएटर, धार्मिक स्थल, सैलून: अब तक, जिम, थिएटर और धार्मिक स्थानों को बंद रहने के लिए कहा गया है।

कुछ शहरों ने पहले से ही सैलून और ब्यूटी पार्लरों को सख्त दिशा-निर्देशों के साथ खोलने की अनुमति दी है, जैसे कि सामाजिक भेद और सुरक्षात्मक गियर पहनना। हालाँकि, शेष क्षेत्रों में बंद रहने की संभावना है।


* स्कूल: जब स्कूल फिर से खुलते हैं, तब एचआरडी मंत्रालय दिशानिर्देशों पर काम कर रहा है। इन दिशानिर्देशों में कक्षा 9, 10, 11 और 12 के बड़े बच्चों को पहले स्कूल वापस जाना शामिल हो सकता है; अनिवार्य मुखौटे और सामाजिक दूरी; कक्षाओं की लगातार स्वच्छता; अन्य लोगों के बीच सुबह की सभाओं का निषेध।

केंद्र ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है। सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह जुलाई के पहले दो सप्ताह में परीक्षा आयोजित करेगा।

No comments:

Powered by Blogger.